Warning: mysqli_real_connect(): Headers and client library minor version mismatch. Headers:100311 Library:30121 in /home/khabar/domains/khabarsabki.com/public_html/wp-includes/class-wpdb.php on line 2035
ज्ञान-विज्ञान

Category Archives: ज्ञान-विज्ञान

व्यापमं घोटाले की सीबीआई जांच पर सवाल उठाने वालों की नर्सिंग घोटाले में इंस्पेक्टरों के पकड़े जाने पर भी चुप्पी

व्यापमं घोटाले की सीबीआई जांच के दौरान कई सालों तक सवाल उठाने वाले, नर्सिंग घोटाले की जांच में सीबीआई इंस्पेक्टरों के पकड़े जाने के बाद आज चुप्पी साधे हैं। गलत को सही करने वाली सीबीआई की जांच टीम के पकड़े जाने का सिलसिला चार दिन पहले शुरू हुआ था लेकिन दिग्विजय सिंह जैसे कांग्रेस नेता- डॉ. आनंद राय-आशीष चतुर्वेदी जैसे घोटाले के व्हिसिलब्लोअर अब तक चुप्पी साधे हैं। पढ़िये रिपोर्ट।

नर्सेस कौंसिल ने उन कॉलेज में भी प्रवेश प्रक्रिया शुरू करने की हरी झंडी दी जिनके नाम नर्सिंग घोटाले की FIR में

मध्य प्रदेश के व्यापमं घोटाले के बाद नर्सिंग घोटाले में हाईकोर्ट के आदेश पर सीबीआई की जिस टीम ने जांच की थी, उसकी मिलीभगत सामने आने के बाद भी मध्य प्रदेश नर्सेस रजिस्ट्रेशन कौंसिल की सांठगांठ का बड़ा फैसला सामने आया है। कौंसिल ने 2024-25 में नर्सिंग कॉलेज में प्रवेश के लिए कॉलेजों की जो सूची जारी की है उनमें उन कॉलेजों को भी प्रवेश प्रक्रिया शुरू करने की हरी झंडी दे दी है जिनके नाम घोटाले में किसी न किसी रूप में शामिल हैं। पढ़िये सूची में शामिल सभी कॉलेजों के नाम, विशेष रूप से उनके नाम दे रहे हैं जिनके द्वारा घोटाला किया गया और कौंसिल के जिम्मेदार अधिकारी इस गड़बड़ी पर किस तरह पर्दा डालने की कोशिश कर रहे हैं।

मैनिट भोपाल में स्टार्टअप एक्सपो, युवाओं, निवेशकों-ग्राहकों को मिलेगा मंच

भोपाल में इस सप्ताह तीन दिन स्टार्टअप बनाने के लिए उत्सुक युवाओं, निवेशकों और ग्राहकों के लिए मौलाना आजाद राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान में कई जाने-माने स्टार्टअप के फाउंडर व कलाकारों से मिलने का मौका मिलने वाला है। पढ़िये रिपोर्ट कौन-कौन सी हस्तियां जमा होंगी।

कौन बनेगा करोड़पति दीवाली एपिसोड में गोवर्धन घी के साथ, हर सही जवाब पर चावल, गेहूं और घी

सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविज़न ने इस एपिसोड में प्रत्येक सही उत्तर के लिए 100 किलोग्राम चावल और 100 किलोग्राम गेहूं देने की प्रतिज्ञा ली है, साथ ही गोवर्धन घी, प्रत्येक सही जवाब के लिए रोटी बैंक फाउंडेशन के खाते में 100 लीटर प्रीमियम घी देगा।

मार्टिन स्कोर्सेज़ी का वेस्टर्न फिल्म बनाने का सपना पूरा, ‘किलर्स ऑफ द फ्लावर मून’ के साथ प्रवेश

‘किलर्स ऑफ द फ्लावर मून’ सच्ची घटनाओं से प्रेरित अर्नेस्ट बर्कहार्ट (लियोनार्डो डिकैप्रियो) और मोली काइल (लिली ग्लैडस्टोन) की अप्रत्याशित प्रेम कहानी पर आधारित फिल्म है। यह फिल्म पश्चिम में हुए अपराध की कहानी को प्रदर्शित करती है, जो वास्तविक प्रेम को अकल्पनीय विश्वासघात के साथ जोड़ती है। इस फिल्म में रॉबर्ट डी नीरो और जेसी प्लेमोंस जैसे कलाकार अभिनय कर रहे हैं। एकेडमी अवॉर्ड विजेता मार्टिन स्कोर्सेज़ी द्वारा निर्देशित और उनके और एरिक रोथ द्वारा सह-लिखित, यह स्क्रीनप्ले डेविड ग्रैन की सबसे अधिक बिकने वाली किताब पर आधारित है।

फ़ेसिस ऑफ़ अमेज़नः फेस्टिवल सीज़न में विक्रेताओं को असाधारण अनुभव प्रदान कर रहे अमेज़नियन रोहित दास

जैसे ही फेस्टिवल सीजन शुरू होता है, अमेज़ॅन इंडिया अमज़ोनियंस  की भावना का जश्न मनाता है जो इन्नोवेट करते हैं, नेतृत्व करते हैं और दूसरों को अधिक ऊचाइयों तक पहुंचने के लिए प्रेरित करते हैं। फेस्टिवल सीज़न के दौरान हमारे ग्राहकों और सैलरस के लिए एक बेजोड़ अनुभव प्रदान करने के पीछे सैकड़ों और हजारों चेहरे हैं। इस समर्पण में सबसे आगे हैं रोहित दास, मैनेजर – सेलिंग पार्टनर सपोर्ट, जिनकी इस महत्वपूर्ण समय के दौरान अमेज़ॅन मार्केटप्लेस पर विक्रेताओं को असाधारण सहायता प्रदान करने की प्रतिबद्धता किसी से पीछे नहीं है।

ओपन सर्जरी पद्धति से डर गलत, ‘BMHRC’ डॉक्टरों ने कहा मरीज के लिए ये फायदेमंद

भोपाल स्मारक अस्पताल और अनुसंधान केंद्र यानी बीएमएचआरसी के यूरोलॉजिस्ट कहते हैं कि ओपन सर्जरी पद्धति से इलाज को लेकर लोगों के दिमाग में डर है, वह बिलकुल गलत है। दूरबीन पद्धति से कई बार ऑपरेशन मुश्किल होता है और ओपन सर्जनी से पद्धति मरीज के लिए फायदेमंद होती हैं। इन पद्धतियों से हाल ही में बीएमएचआरसी में प्रोस्टेट और पथरी के दो जटिल ऑपरेशन किए गए हैं जिनके दोनों मरीज बिलकुल स्वस्थ हैं। आइए बताते हैं बीएमएचआरसी में हुए ओपन सर्जरी पद्धति के उन ऑपरेशन के बारे में जिनमें डॉक्टरों ने सफलता से इलाज किया।

‘पॉ पेट्रोल-द माइटी’ मूवी भारत में 13 अक्टूबर को रिलीज होगी, डायरेक्टर ने कहा पिछले अध्याय अलग

एडवेंचर सिटी में एक जादुई उल्का पिंड के दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद पॉ पेट्रोल पप्स को मिली महाशक्तियों की वजह से वह बेहद शक्तिशाली हो जाता है। इसके बाद क्या हुआ आप देखिये डायरेक्टर कैल ब्रंकर की फिल्म पॉ पेट्रोल माइटी मूवी, जो भारत में 13 अक्टूबर को हिंदी और अंग्रेजी वर्जन के साथ एकसाथ रिलीज हो रही है।

पर्यावरण संरक्षण की शिक्षा में अदाणी समूह के स्कूल को सम्मान, 7वें NIC ग्रीन स्कूल कांफ्रेंस में मिला सम्मान

अदाणी विद्या मंदिर यानी एनवीएमए अदाणी समूह का वह स्कूल है जो पर्यावरण संरक्षण की शिक्षा देने में आगे है। यही वजह है कि उसे अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर सातवें एनवाईसी ग्रीन स्कूल कांफ्रेंस में समूह के एमवीएमए को सम्मान दिया गया है। पढ़िये रिपोर्ट।

नथिंग के सीएमएफ के डेब्यू प्रोडक्ट्स, ‘बड्स प्रो’, ‘वॉच प्रो’ और ‘पॉवर 65W GaN’ बाजार में

नथिंग के नवीनतम उप-ब्रांड, सीएमएफ ने अपने बहुप्रतीक्षित प्रोडक्ट्स के पोर्टफोलियो को बढ़ावा देते हुए तीन प्रोडक्ट्स- बड्स प्रो, वॉच प्रो और पॉवर 65W GaN लॉन्च किए हैं। इन पहले सीएमएफ प्रोडक्ट्स को उपयोग के लिए पसंदीदा रंगों, सामग्रियों और फिनिश पर सावधानीपूर्वक विचार के माध्यम से सदाबहार डिज़ाइन देने के अनुरूप निर्मित किया गया है। सीएमएफ प्रोडक्ट्स मुख्य फंक्शनलिटीज़ को तवज्जो देने वाले यूज़र्स को बेहतर मूल्य प्रदान करने के लिए नथिंग की अनुकूलता का लाभ उठाते हैं। पढ़िये रिपोर्ट।

Khabar News | MP Breaking News | MP Khel Samachar | Latest News in Hindi Bhopal | Bhopal News In Hindi | Bhopal News Headlines | Bhopal Breaking News | Bhopal Khel Samachar | MP News Today