Warning: mysqli_real_connect(): Headers and client library minor version mismatch. Headers:100311 Library:30121 in /home/khabar/domains/khabarsabki.com/public_html/wp-includes/class-wpdb.php on line 2035
स्वास्थ

Category Archives: स्वास्थ

हरदा पटाखा फैक्ट्री धमाकाः सरकार ने दो तो विपक्ष ने भी संगठन-विधायक दल की अपनी-अपनी कमेटियां बनाईं

मध्य प्रदेश के हरदा पटाखा फैक्ट्री धमाके मे दर्जनभर लोगों की मौत हो गई और बड़ी सख्या में लोग घायल हुए तो उन्हें अस्पतालों तक ले जाने में एंबुलैंस कम पड़ गईं। घटना से शोक की लहर हरदा से लेकर दिल्ली तक पहुंच गई और राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुख जताया तो प्रदेश सरकार ने घटना की जांच के लिए दो कमेटियां बनाईं। वहीं, कांग्रेस में इस दुखद घटना में भी संगठन और विधायक दल बंटा हुआ नजर आया, दोनों ने ही अलग-अलग कमेटियां बनाकर जांच कराने का ऐलान किया। पढ़िये रिपोर्ट।

पहचानें, सरकारी अस्पताल या ब्यूटी पार्लर, देवास का एक वीडियो वायरल

मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव के मैदानी अधिकारियों के अनुचित व्यवहार को लेकर कड़े फैसले लिए जा रहे हैं लेकिन अभी भी प्रशासनिक अमले व अन्य सरकारी कर्मचारियों में अनुशासन के प्रति लापरवाही बरती जा रही है। एक वीडियो वायरल हो रहा है जो मध्य प्रदेश के देवास के सरकारी अस्पताल का बताया जा रहा है जिसमें महिला कर्मचारी किसी ब्यूटी पार्लर में होने वाली गतिविधियों की तरह काम करती दिखाई दे रही हैं। पढ़िये रिपोर्ट।

16262 करोड़ का एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस का नया प्रीमियम, 30 सितंबर को समाप्त अवधि में दर्ज

एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस, देश की अग्रणी जीवन बीमाकर्ताओं में से एक, ने 30 सितंबर, 2023 को समाप्त अवधि के लिए 16,262 करोड़ रुपये का नया बिजनेस प्रीमियम दर्ज किया है जो 30 सितंबर, 2022 को समाप्त अवधि के दौरान13,088 करोड़ रुपये था। 30 सितंबर, 2022 को समाप्त इसी अवधि की तुलना में एकल प्रीमियम में 28% की वृद्धि हुई।

ओपन सर्जरी पद्धति से डर गलत, ‘BMHRC’ डॉक्टरों ने कहा मरीज के लिए ये फायदेमंद

भोपाल स्मारक अस्पताल और अनुसंधान केंद्र यानी बीएमएचआरसी के यूरोलॉजिस्ट कहते हैं कि ओपन सर्जरी पद्धति से इलाज को लेकर लोगों के दिमाग में डर है, वह बिलकुल गलत है। दूरबीन पद्धति से कई बार ऑपरेशन मुश्किल होता है और ओपन सर्जनी से पद्धति मरीज के लिए फायदेमंद होती हैं। इन पद्धतियों से हाल ही में बीएमएचआरसी में प्रोस्टेट और पथरी के दो जटिल ऑपरेशन किए गए हैं जिनके दोनों मरीज बिलकुल स्वस्थ हैं। आइए बताते हैं बीएमएचआरसी में हुए ओपन सर्जरी पद्धति के उन ऑपरेशन के बारे में जिनमें डॉक्टरों ने सफलता से इलाज किया।

नथिंग के सीएमएफ के डेब्यू प्रोडक्ट्स, ‘बड्स प्रो’, ‘वॉच प्रो’ और ‘पॉवर 65W GaN’ बाजार में

नथिंग के नवीनतम उप-ब्रांड, सीएमएफ ने अपने बहुप्रतीक्षित प्रोडक्ट्स के पोर्टफोलियो को बढ़ावा देते हुए तीन प्रोडक्ट्स- बड्स प्रो, वॉच प्रो और पॉवर 65W GaN लॉन्च किए हैं। इन पहले सीएमएफ प्रोडक्ट्स को उपयोग के लिए पसंदीदा रंगों, सामग्रियों और फिनिश पर सावधानीपूर्वक विचार के माध्यम से सदाबहार डिज़ाइन देने के अनुरूप निर्मित किया गया है। सीएमएफ प्रोडक्ट्स मुख्य फंक्शनलिटीज़ को तवज्जो देने वाले यूज़र्स को बेहतर मूल्य प्रदान करने के लिए नथिंग की अनुकूलता का लाभ उठाते हैं। पढ़िये रिपोर्ट।

इंडेक्स डेंटल में ‘ओरल सबम्यूकस फाइब्रोसिस’ का तीन घंटे में ऑपरेशन, गुटखा-तंबाखू उत्पादों से होती है बीमारी

तंबाकू और गुटखा खाने वालों को अक्सर ओरल सबम्यूकस फाइब्रोसिस जैसी बीमारी हो जाती है जिससे मुंह पूरा खुल नहीं पाता है। तब व्यक्ति को इस बीमारी की भयानकता का पता चलता है। इसी बीमारी के एक मरीज को इंदौर के इंडेक्स इंस्टीट्यूट ऑफ डेंटल साइंसेस में इलाज के लिए लाया गया था जिसे महज तीन घंटे में ऑपरेशन करके बीमारी से मुक्ति दिलाई गई। पढ़िये रिपोर्ट।

भोपाल विज्ञान मेले में बीएमएचआरसी का स्टाल, स्वास्थ्य चैकअप-जांच की पेड सर्विस

भोपाल में आज से भोपाल विज्ञान मेले का आयोजन किया गया। भोपाल के बीएचईएल स्थित भेल दशभारत सरकार और मध्यप्रदेश सरकार द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित इस विज्ञान मेले में भोपाल गैस पीड़ितों के इलाज के लिए स्थापित भोपाल मेमोरियल हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर का स्टाल भी लगाया गया है। स्टाल में डॉक्टरों की टीम भी लगी है जो मेले में पहुंचने वाले लोगों को स्वास्थ्य संंबंधी चैकअप, जांच की सुविधाएं भी सशुल्क उपलब्ध करा रहा है।

पूर्व मंत्री रामदयाल अहिरवार के शव को शव वाहन नहीं मिला, लापरवाही की सुर्खियां बनीं तो ‘रेड कारपेट’ पर विदाई

मध्य प्रदेश के पूर्व गृह राज्यमंत्री रामदयाल अहिरवार के छतरपुर में निधन के बाद उनके पुत्र व परिजनों को शव को अपने गृह ग्राम महाराजपुर ले जाने के लिए जिला प्रशासन से शव वाहन तक नहीं मिला। पूर्व मंत्री के शव को एक प्रायवेट शव वाहन में किराया चुकाकर घर ले जाना पड़ा। प्रशासन की इस लापरवाही पर अब तक कोई एक्शन नहीं हुआ है। मगर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज उनकी अंतिम यात्रा में शामिल होकर परिजनों के दुख को बांटने का अवश्य प्रयास किया। पढ़िये रिपोर्ट।

कूनो में धात्री चीता कीड़ों के संक्रमण से बीमार होने पर मरा, CCF ने पीएम रिपोर्ट के आधार पर पुष्टि की

श्योपुर के पालपुर कूनो नेशनल पार्क में चीतों की मौत को लेकर एक खुलासा पोस्टमार्टम रिपोर्ट के आधार पर हुआ है। इसमें धात्री (तिब्लिसी) चीता की मौत का कारण कीड़ों के संक्रमण से बीमार होने से हुई जिसकी पुष्टि सीसीएफ ने पीएम रिपोर्ट के आधार पर की है। पढ़िये वरिष्ठ पत्रकार गणेश पांडेय की रिपोर्ट।

बारिश में आंदोलन, भोपाल की सड़कों पर चयनित सब इंजीनियिर-भावी डॉक्टर्स छाते लगाकर उतरे

मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव नजदीक हैं और सरकार को संविदा, अन्य रूप में सेवाएं दे रहे लोगों को सरकारी कर्मचारी की तरह वेतन-सुविधाएं दे रही हैं तो अन्य लोग भी अब सड़क पर उतरने लगे हैं। चयनित सब इंजीनियर चयन प्रक्रिया को रोक दिए जाने तो एमबीबीएस स्टूडेंट अपनी स्कॉलरशिप रोक दिए जाने के खिलाफ आज बरसते हुए पानी में छाते लेकर सड़क पर नारेबाजी करते देखे गए। पढ़िये रिपोर्ट।

Khabar News | MP Breaking News | MP Khel Samachar | Latest News in Hindi Bhopal | Bhopal News In Hindi | Bhopal News Headlines | Bhopal Breaking News | Bhopal Khel Samachar | MP News Today