रीवा अल्ट्रा मेगा सौर परियोजना पीएम राष्ट्र को समर्पित करेंगे

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने नई दिल्ली में केन्द्रीय ऊर्जा राज्य मंत्री आर.के. सिंह से उनके निवास स्थान पर मुलाकात की। श्री चौहान ने केन्द्रीय मंत्री को रीवा में एशिया के सबसे बड़े सौर ऊर्जा पावर प्लांट के लोकार्पण कार्यक्रम में शामिल होने का आग्रह किया है।

मुख्यमंत्री चौहान ने बताया कि 750 मेगावाट क्षमता वाले रीवा अल्ट्रा मेगा सौर परियोजना को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से लोकार्पित कर राष्ट्र को समर्पित किया जायेगा। पिछले दिल्ली दौरे में प्रधानमंत्री ने इसकी स्वीकृति दे दी है। सौर ऊर्जा पावर प्लांट का लोकार्पण कार्यक्रम 10 जुलाई को होना निश्चित हुआ है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बताया कि मध्यप्रदेश पावर मैनेजमेंट कम्पनी द्वारा दामोदर वैली कॉर्पोरेशन के साथ किये गये बिजली खरीद समझौते को निरस्त किये जाने के कारण पश्चिमी क्षेत्र भार प्रेक्षण केन्द्र ने किसी भी प्रकार के अल्प अवधि द्विपक्षीय सौदा प्रतिबंधित किया हुआ है। उन्होंने आग्रह किया कि यह विषय विद्युत अपीलीय न्यायाधिकरण में विचाराधीन है, इसलिए निर्णय आने तक अल्प अवधि द्विपक्षीय सौदों के तहत ऊर्जा खरीदी के लिए मान्य किया जाय। 

केन्द्रीय ऊर्जा मंत्री श्री आर.के. सिंह ने रीवा अल्ट्रा मैगा परियोजना के कार्यक्रम में शामिल होने की अपनी सहमति देते हुए अन्य विषयों पर हरसंभव सहायता देने का आश्वासन दिया।

Facebooktwittergoogle_plusredditpinterestlinkedinmail

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *