नगरीय निकाय चुनाव का मतदान मतपत्रों से हो: कांग्रेस

प्रदेश में आसन्न नगरीय निकाय चुनाव 2021 का मतदान, मतपत्रों से कराए जाने की मांग को लेकर पूर्व मुख्यमंत्री व मध्यप्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष श्री कमलनाथ, पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजयसिंह, पूर्व प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष त्रय सुरेश पचौरी, कांतिलाल भूरिया एवं अरूण यादव द्वारा हस्ताक्षरित ज्ञापन कांग्रेस के एक प्रतिनिधिमंडल ने पूर्व मुख्यमंत्री श्री दिग्विजय सिंह की अगुआई में मध्यप्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग के आयुक्त को सौंपा।

ज्ञापन में पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने मध्यप्रदेश कांग्रेस कमेटी की ओर से निर्वाचन आयोग से आग्रह करते हुए कहा है कि प्रदेश में जितने भी चुनाव ईवीएम मशीन से सम्पन्न हुए हैं, सभी में ईवीएम मशीनों की विश्वसनीयता पर प्रश्न चिन्ह लगाया जाता रहा है और ईवीएम मशीन से चुनाव को लेकर हर बार मतदाताओं द्वारा शिकायतें की जाती रही हैं कि ईवीएम मशीन से जिस प्रत्याशी को मतदान किया जाता है वह उसे न जाकर अन्य प्रत्याशी के पक्ष में मतदान हो जाता है। इससे मतदाता को हमेशा संशय बना रहता है कि उनके द्वारा अपने पसन्दीदा प्रत्याशी के पक्ष में मतदान हुआ है या नही?

श्री कमलनाथ ने ज्ञापन में स्पष्ठ किया है कि मध्यप्रदेश कांग्रेस कमेटी राज्य निर्वाचन आयोग से ईवीएम मशीन से मतदान की विश्वसनीयता पर संदेहास्पद होने का हवाला देते हुए जनवरी 2020 से लगातार मतपत्रों से चुनाव कराने का अनुरोध कर रही है। इसीलिए प्रदेश में आगामी नगरीय निकाय चुनाव 2021 का मतदान ईवीएम मशीन से सम्पन्न नहीं कराया जावे।

श्री कमलनाथ ने निर्वाचन आयोग से कहा है कि मध्यप्रदेश कांग्रेस कमेटी ईवीएम मशीन से होने वाले मतदान की प्रक्रिया को पूर्ण रूप से अस्वीकार करती है तथा उन्होंने निर्वाचन आयुक्त से निवेदन किया है कि वे मध्यप्रदेश के करोड़ों-करोड़ मतदाताओं को उनके द्वारा किये गए मतदान की संतुष्टि के लिए नगरीय निकाय चुनाव 2021 का मतदान ईवीएम मशीनों से न कराकर पूर्वानुसार मतपत्रों के माध्यम से ही कराया जाए।

निर्वाचन आयोग को कांग्रेस प्रतिनिधि मंडल द्वारा सौंपे गये ज्ञापन के दौरान श्री सिंह के साथ प्रदेश कांग्रेस के कोषाध्यक्ष प्रकाश जैन, प्रदेश कांग्रेस के महामंत्री एवं चुनाव आयोग कार्य प्रभारी एडवोकेट जेपी धनोपिया, पूर्वमंत्री राजकुमार पटेल, भोपाल शहर एवं जिला कांग्रेस अध्यक्ष कैलाश मिश्रा और अरुण श्रीवास्तव, पूर्व महापौर श्रीमती विभा पटेल, राजकुमार सिंह, विजय सिरवैया और अनिल मिश्रा सहित अन्य कांग्रेस जन मौजूद थे।

Facebooktwittergoogle_plusredditpinterestlinkedinmail

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *