DIG एएम जूरी और केसी अग्रवाल की वर्दी छिनी

भारत सरकार ने छत्तीसगढ़ के दो दागी IPS अफसरों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की है। छत्तीसगढ़ के दो सीनियर IPS अफसर एएम जूरी और केसी अग्रवाल को बर्खास्त कर दिया गया है। देश के इतिहास में ये पहला मौका है, जब किसी राज्य के दो सीनियर पुलिस अफसरों के खिलाफ बर्खास्तगी की कार्रवाई की गयी है। एएम जूरी 2000 बैच के IPS अफसर हैं जबकि केसी अग्रवाल 2002 बैच के IPS अफसर हैं। दोनों के खिलाफ लंबे समय से डीई की कार्रवाई चल रही थी लेकिन पुलिस मुख्यालय ने कोई एक्शन इनके खिलाफ नहीं किया था। कैडर रिव्यू के दौरान जब भारत सरकार ने इन दोनों IPS के सर्विस रिकार्ड खंगाले तो फिर भारत सरकार ने एकतरफा कार्रवाई की। दोनों IPS अफसरों पर एकतरफा कार्रवाई करते हुए उन्हें सेवा से बर्खास्त कर दिया।
पहली पत्नी के रहते दूसरी शादी का आरोप

एएमजूरी पर बिलासपुर एसपी रहते पहली पत्नी और बच्चे के रहते दूसरी शादी करने का आरोप लगा था। जूरी पहली पत्नी व बच्चों को छोड़कर दूसरी पत्नी के साथ रहने लगे थे लिहाजा पहली पत्नी की शिकायत पर डीजीपी ओपी राठौर ने बिलासपुर के तत्कालीन आईजी डीएस राजपाल से इसकी जांच करायी। राजपाल ने हर पहलू से इस मामले की जांच की और जूरी को मामले में दोषी पाया रिपोर्ट में राजपाल ने राठौर को अपनी रिपोर्ट में जूरी के खिलाफ लगे सभी आरोपों को सही ठहराया था।
कोयला चोरी मामले में दोषी

2002 बैच के आईपीएस अफसर केसी अग्रवाल अग्रवाल 2006 में जब सूरजपुर एसपी थे.. तो इन पर कोयला चोरी का आरोप लगा था। आरोप ये भी था कि अग्रवाल ने ना सिर्फ चोरों को शह दे रखी है. बल्कि कोयला चोरों को शह देकर कोयला कारोबार को फलने-फूलने में मदद कर रहे हैं। अग्रवाल के खिलाफ भी लंबे समय से डिपार्टमेंटल इंन्कावयरी चल रही थी लेकिन कोई एक्शन नहीं लिया गया था।
जूरी-अग्रवाल दो-दो जिलों के एसपी रहे

दागी आईपीएस अफसरों के खिलाफ हुई सबसे बड़ी कार्रवाई में छत्तीसगढ़ के दो पुलिस महानिरीक्षक बर्खास्त कर दिये गये। जूरी बालोद और बलौदाबाजार जिले के एसपी रह चुके हैं। केसी अग्रवाल जशपुर और सूरजपुर जिला के एसपी के साथ-साथ और रेलवे एसपी रह चुके थे।
शाम बर्खास्तगी का आदेश

जानकारी के मुताबिक भारत सरकार से मिले निर्देश के बाद राज्य सरकार ने बर्खास्तगी का आदेश जारी कर दिया है। दोनों को नौकरी से रिमूव कर दिय गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *