राहुल गांधी चित्रकूट में दर्शन के लिये मंदिर भी जायेंगे

कांग्रेस के अध्यक्ष राहुल गांधी 27 एवं 28 सितम्बर को मप्र आ रहे है। गांधी 27 को प्रातः    11.10 बजे चित्रकुट आएंगे और मंदिर में दर्शन करेंगे । More »

सपाक्स रैली के समर्थन में क्षमावाणी कार्यक्रम स्थगित

सामान्य पिछड़ा अल्पसंख्यक कल्याण समाज संस्था सपाक्स समाज अंधे और अत्याचारी एट्रोसिटी एक्ट के विरोध में प्रदेश भर में विरोध कर रहा है। इसी कड़ी में दिनांक 30 सितंबर 2018 को भोपाल More »

सपा भोपाल में 3 अक्टूबर तक प्रत्याशियों से आवेदन

स पा राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव जी और गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष हीरा सिंह मरकाम 29 सितंबर को शहडोल और 30 को बालाघाट आएंगे।समाजवादी पार्टी मध्यप्रदेश के मुख्य प्रवक्ता डॉ More »

भाजपा का कार्यकर्ता महाकुंभ की तैयारियां पूरी, कई स्कूलों में अवकाश

भाजपा के कार्यकर्ता महाकुंभ को लेकर जंबूरी मैदान पर जोरशोर के साथ कुछ नेताओं द्वारा चुनाव के पहले पार्किंग लगवा दी थी। महाकुंभ के लिए करीब एक लाख वाहन खड़े होना है। More »

कमलनाथ के नेतृत्व में कांग्रेस में: पदमा शुक्ला

। मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव कि नजदीकी और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के भोपाल दौरे के पूर्व भारतीय जनता पार्टी को बडा झटका लगा है। शिवराज कैबिनेट में मंत्री का दर्जा प्राप्त मध्य प्रदेश समाज More »

राहुल गांधी चित्रकूट में दर्शन के लिये मंदिर भी जायेंगे

कांग्रेस के अध्यक्ष राहुल गांधी 27 एवं 28 सितम्बर को मप्र आ रहे है। गांधी 27 को प्रातः    11.10 बजे चित्रकुट आएंगे और मंदिर में दर्शन करेंगे ।

प्रदेश समाज कल्याण बोर्ड अध्यक्ष पदमा शुक्ला का बीजेपी से इस्तीफा

मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव कि नजदीकी और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के भोपाल दौरे के पूर्व भारतीय जनता पार्टी को बडा झटका लगा है। शिवराज कैबिनेट में मंत्री का दर्जा प्राप्त मध्य प्रदेश समाज कल्याण बोर्ड की अध्यक्ष पदमा शुक्ला ने बीजेपी की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है। अब छिंदवा़ड़ा में पीसीसी अध्यक्ष कमलनाथ के सामने पार्टी की सदस्यता ली।

उत्तर भारत भारी वर्षा की चपेट में, पंजाब में आज सभी शैक्षणिक संस्थान बंद

उत्‍तर भारत में तेज वर्षा से कई स्‍थानों पर बाढ़ और चट्टानें खिसकने की घटनाएं हुई हैं।  भारी वर्षा को देखते हुए पंजाब में रेडअलर्ट जारी किया गया है और सभी शिक्षण संस्‍थान आज बंद रखे गए हैं। पंजाब में तीन दिन लगातार चलने के बाद बरसात अब बंद हो चुकी है। सतलुज नदी में भी जलस्‍तर अभी खतरे के निशान से नीचे है। पंजाब में आज सभी स्‍कूल और कॉलेजों में छुट्टी की गई है। इस बीच, तीन दिन तक चली बरसात और तेज हवाओं के कारण माझा और दोआबा क्षेत्र के साथ-साथ मालवा क्षेत्र के कई जिलों में धान और बासमती की फसलों को भी काफी नुकसान हुआ है। जम्‍मू कश्‍मीर के डोडा जिले में और हिमाचल प्रदेश के अधिकतर भागों में वर्षा के कारण स्‍कूल बंद रखने के आदेश दिये गए हैं। हिमाचल प्रदेश में व्‍यास नदी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है और उसमें आई बाढ़ से कई मकान बह गए हैं।

प्रदूषण पर नियंत्रण पाने और शुद्ध बनाने वाले उपकरण WAYU की शुरूआत

पर्यावरण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने आज नई दिल्ली में प्रदूषणपर नियंत्रण पाने और उसे शुद्ध बनाने वाले उपकरण वायु (WAYU) की शुरूआत की। यह उपकरण विज्ञान और औद्योगिक अनुसंधान परिषदने तैयार किया है, जो बहुत अधिक यातायात वाले स्थानों पर वायु प्रदूषण कम करने और वायुमंडलमें जहरीली गैस को खत्म करने का काम करेगा।

मनरेगा की मदद से कृषक गोविंद के खेतों में बना कूप और तालाब

मनरेगा योजना की मदद से पन्ना जिले की ग्राम पंचायत अहिरगवा के ग्राम उडकी के किसान गोविन्द मंडल के खेत में कूप और तालाब बन जाने से उनकी 5 एकड़ कृषि भूमि में अब 60 से 70 क्विंटल गेहूँ और 90 से 100 क्विंटल धान का उत्पादन हो रहा है। किसान गोविन्द मंडल के पिता स्व. पुण्यचरण मंडल वर्ष 1964 में बंग्लादेश से पन्ना आये थे। राज्य शासन ने उन्हें जीवन यापन के लिए 5 एकड़ जमीन दी थी, जिस पर उनका परिवार जैसे-तैसे सिंचाई की व्यवस्था कर बमुश्किल 15 से 20 क्विंटल गेहूँ और 30 से 40 क्विंटल धान का उत्पादन कर पाता था। इससे परिवार का भरण-पोषण करना मुश्किल हो जाता था। परिवार के सदस्यों को अपनी जरूरत पूरा करने के लिए मजदूरी भी करना पड़ती थी। 

राष्‍ट्रपति राष्ट्रीय खेल पुरस्कार प्रदान करेंगे

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविन्‍द आज नई दिल्‍ली में राष्‍ट्रीय खेलपुरस्‍कार प्रदान करेंगे। भारतीय क्रिकेट कप्‍तान विराट कोहली और भारोत्‍तोलन में विश्‍वचैम्पियन मीराबाई चानू को देश के सर्वोच्‍च राजीव गांधी खेल रत्‍न पुरस्‍कार से सम्‍मानितकिया जाएगा। पदक और प्रशस्ति पत्र के अलावा प्रत्‍येक खिलाड़ी को साढ़े सात लाखरूपये नकद दिये जाएंगे।  इस वर्ष अर्जुन पुरस्‍कारपाने वाले बीस खिलाडि़यों में शामिल हैं। राष्‍ट्रपति आठ प्रशिक्षकों को द्रोणाचार्यऔर चार खिलाडि़यों को ध्‍यानचंद पुरस्‍कार भी प्रदान करेंगे।

प्रधानमंत्री ने दीनदयाल उपाध्याय को श्रद्धांजलि अर्पित की

प्रधानमंत्री ने पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती पर उनको श्रद्धांजलिअर्पित की है। एक ट्वीट में श्री मोदी ने पंडित दीनदयाल उपाध्याय को याद किया और उनसेसंबंधित एक वीडियो साझा किया। पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती पर प्रतिवर्ष 25 सितंबर कोअन्त्योदय दिवस का आयोजन किया जाता है। पंडित दीनदयाल उपाध्याय का जन्म 1916 को मथुरामें हुआ था। एक उत्कृष्ट संगठनकर्ता और निष्ठावान नेता के रूप में वे भारतीय जनता पार्टीके मार्गदर्शक और प्रेरणास्रोत रहे। पंडित उपाध्‍याय ने व्‍यक्तिगत निष्‍ठा के सर्वोच्‍चमानकों का पालन किया। वे भाजपा की स्‍थापना के समय से ही वैचारिक दिशा निर्देश देनेवाले और नैतिक प्रोत्‍साहन के स्रोत के रूप में जाने जाते हैं।

आरोग्य योजना के शुरू होने के पहले ही दिन एक हजार लोगों को फायदा

प्रधानमंत्रीजन-आरोग्‍य योजना के शुरू होने के पहले दिन ही एक हजार लोगों को फायदा पहुंचा है। प्रधानमंत्रीनरेन्‍द्र मोदी ने रविवार को झारखण्‍ड के रांची से इस योजना का शुभारंभ किया। सरकारद्वारा चलाया जा रहा स्‍वास्‍थ्‍य की देखभाल का यह विश्‍व में सबसे बड़ा कार्यक्रमहै। इसका लक्ष्‍य पचास करोड़ से अधिक लोगों को फायदा पहुंचाना है। योजना के अंतर्गतदस करोड़ से अधिक परिवारों का स्‍वास्‍थ्‍य बीमा किया जाएगा। स्‍वास्‍थ्‍य बीमा  में प्रतिवर्ष पांच लाख रूपये की व्‍यवस्‍था होगी।

सपाक्स रैली के समर्थन में क्षमावाणी कार्यक्रम स्थगित

सामान्य पिछड़ा अल्पसंख्यक कल्याण समाज संस्था सपाक्स समाज अंधे और अत्याचारी एट्रोसिटी एक्ट के विरोध में प्रदेश भर में विरोध कर रहा है। इसी कड़ी में दिनांक 30 सितंबर 2018 को भोपाल के कलियासोत एडवेंचर ग्राउंड पर सपाक्स क्रांति रैली का आयोजन किया गया है। इस रैली में प्रदेश भर के सपाक्स कार्यकर्ता शामिल होंगे।

सपा भोपाल में 3 अक्टूबर तक प्रत्याशियों से आवेदन

स पा राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव जी और गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष हीरा सिंह मरकाम 29 सितंबर को शहडोल और 30 को बालाघाट आएंगे।समाजवादी पार्टी मध्यप्रदेश के मुख्य प्रवक्ता डॉ सुनीलम ने बताया कि आज ओरछा के राजमहल होटल में चुनाव प्रचार समिति की बैठक पूर्व मंत्री जगदेव सिंह यादव की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई।