Warning: mysqli_real_connect(): Headers and client library minor version mismatch. Headers:100311 Library:30121 in /home/khabar/domains/khabarsabki.com/public_html/wp-includes/class-wpdb.php on line 2035
स्टेशन के साथ ट्रेन के दरवाजों पर भी सीसीटीवी कैमरे लगाएं: सिंह

स्टेशन के साथ ट्रेन के दरवाजों पर भी सीसीटीवी कैमरे लगाएं: सिंह

रेलवे स्टेशन की सुरक्षा व्यवस्था को और चाक-चौबंद व सुदृढ़ करें। व्‍यवस्‍था ऐसी हो जिससे टिकटधारी यात्रियों व अधिकृत व्यक्ति के अलावा कोई भी अवांछित तत्व न तो स्‍टेशन के भीतर प्रवेश कर पाए और न ही बाहर जा पाए। इसलिए स्टेशन पर जहां-जहां जरूरी हो वहां फैंसिग अथवा दीवाj बनाई जाए।

इस आशय के निर्देश पुलिस महानिदेशक विजय कुमार सिंह ने राज्‍य स्‍रीय रेल सुरक्षा समिति की बैठक में संबंधित अधिकारियों को दिए। उन्होंने कहा रेल्वे स्टेशन परिसर में पर्याप्त संख्या में सीसीटीव्‍ही कैमरे लगाने के साथ-साथ ट्रेन की हर बोगी के दोनों दरवाजो पर भी सीसीटीव्‍ही कैमरे लगाने का प्रयास करें। साथ ही इस बात का व्‍यापक प्रचार-प्रसार करें कि स्‍टेशन परिसर एवं ट्रेन में आने वाला हर व्‍यक्‍ति कैमरे की निगरानी में है।

  भारत सरकार के गृह मंत्रालय द्वारा रेलवे सुरक्षा व्‍यवस्‍था की नियमित मॉनिटरिंग व समीक्षा के लिए पुलिस महानिदेशक की अध्‍यक्षता में गठित राज्‍य स्‍तरीय रेल सुरक्षा समिति की चतुर्थ बैठक शुक्रवार को यहां पुलिस मुख्‍यालय में आयोजित हुई। बैठक में रेलवे सुरक्षा व्‍यवस्‍था को और प्रभावी बनाने के लिए आर.पी.एफ.,जीआरपी, मध्‍यप्रदेश पुलिस एवं रेलवे के अधिकारियों के बीच गहन विचार मंथन हुआ। बैठक में अतिरिक्‍त पुलिस महानिदेशक रेल श्रीमती अरूणा मोहन राव, आई.बी. के संयुक्‍त निदेशक श्री बलवीर सिंह, अतिरिक्‍त पुलिस महानिदेशक राज्‍य अपराध अभिलेख ब्‍यूरो श्री आदर्श कटियार, पुलिस महानिरीक्षक कानून व्‍यवस्‍था श्री योगेश चौधरी, पुलिस महानिरीक्षक रेल श्री जयदीप प्रसाद, आर.पी.एफ.की पांचो जोन के प्रधान मुख्‍य सुरक्षा आयुक्‍त, डी.आर.एम. रतलाम व एडीआरएम भोपाल, मध्‍यप्रदेश रेल पुलिस की तीनों इकाईयों के पुलिस अधीक्षक, आर.पी.एफ.की विभिन्‍न इकाईयों के कमांडेंट एवं रेलवे के सीनियर ट्रेक इंजीनियर सहित अन्‍य संबंधित अधिकारी मौजूद थे।

पुलिस महानिदेशक श्री सिंह ने प्रदेश के नक्‍सल प्रभावित जिलों बालाघाट व मंडला क्षेत्र के रेलवे स्‍टेशनों पर विशेष एहितयात बरतने एवं अतिरिक्‍त सुरक्षा व्‍यवस्‍था करने पर विशेष बल दिया। उन्‍होंने कहा हर रेलवे जोन में डॉग व बम निरोधी दस्‍ते पूर्णत: सक्रिय रहें। साथ ही बम विनष्‍टीकरण उपकरणों की पर्याप्‍त व्‍यवस्‍था रखी जाएं। श्री सिंह ने कहा जीआरपी, आरपीएफ एवं पुलिस आपसी समन्‍वय बनाकर काम करें और रेलवे सुरक्षा को सुदृढ़ बनाए रखने के लिए सतत् रूप से सूचनाओं का आदान-प्रदान भी करते रहें।

महिलाओं एवं बच्‍चों की सुरक्षा पर विशेष फोकस रखने पर जोर देते हुए पुलिस महानिदेशक श्री सिंह ने कहा चाइल्‍ड हेल्‍प लाइन का व्‍यापक प्रचार-प्रसार करें। साथ ही चाइल्‍ड हेल्‍प लाइन ग्रुप बनाएं। स्‍टेशन परिसर सहित जगह-जगह पर महिलाओं एवं बच्‍चों से संबंधित हेल्‍प लाइन के नंबर प्रदर्शित कराए जाएं। उन्‍होंने ट्रेनों पर पत्‍थरबाजी की घटनाओं को रोकने के लिए स्‍थानीय पुलिस की मदद लेकर जन-जागरण कार्यक्रम चलाने के लिए कहा। पुलिस महानिदेशक ने कहा सेना भर्ती रेली के दौरान विशेष एहितयात बरतें। जीआरपी और आरपीएफ मिलकर ऐसी व्‍यवस्‍था बनाएं जिससे हर ट्रेन व स्‍टेशन पर फोर्स की पर्याप्‍त मौजूदगी बनी रहें। रेलवे स्‍टेशन पर बगैर चरित्र सत्‍यापन के किसी भी वेंडर को खान-पान व अन्‍य सामग्री बिक्री करने की अनुमति न दें।

पुलिस महानिदेशक श्री सिंह ने प्रदेश की रेल पुलिस द्वारा पिछले आठ माह की अवधि में बड़ी मात्रा में हवाला व अन्‍य अवैध धनराशि जब्‍त किए जाने की सराहना की। रेल पुलिस की तीनों इकाईयों ने पिछले आठ माह में 8 करोड़ 52 लाख रूपये से अधिक अवैध धनराशि जब्‍त की है। साथ ही 147 आरोपियों को गिरफ्तार किया है। इसी तरह 262 आर्म्‍स हथियार और लगभग 189 किलोग्राम अवैध मादक पदार्थ जब्‍त कर 279 आरोपी पकड़े हैं।

बैठक में रेलवे के अधिकारियों से कहा गया कि रेलवे स्‍टेशन के उन्‍नयनीकरण के दौरान रेलवे थानों के लिए स्‍थान का प्रावधान जरूर करें। साथ ही मानव संसाधन में वृद्धि के लिए रेलवे पुलिस द्वारा प्रस्‍तावित पदों की अनुमति भी जल्‍द दिलाएं। रेलवे के अधिकारियों ने भरोसा दिलाया कि इस दिशा में कारगर प्रयास किए जाएंगे। रेलवे स्‍टेशनों के उन्‍नयन के प्‍लान को स्‍थानीय प्रशासन व पुलिस की सलाह से अंतिम रूप देने की बात भी कही गई, जिससे स्‍टेशनों के आस-पास यातायात की समस्‍या निर्मित न हो।

अतिरिक्‍त पुलिस महानिदेशक रेल श्रीमती अरूणा मोहन राव ने रेलवे सुरक्षा से जुड़े महत्‍वपूर्ण मुद्दों पर प्रकाश डाला। पुलिस महानिरीक्षक रेल श्री जयदीप प्रसाद ने गत बैठक का पालन प्रतिवेदन और वर्तमान बैठक का ऐजेंडा प्रस्‍तुत किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Khabar News | MP Breaking News | MP Khel Samachar | Latest News in Hindi Bhopal | Bhopal News In Hindi | Bhopal News Headlines | Bhopal Breaking News | Bhopal Khel Samachar | MP News Today