Warning: mysqli_real_connect(): Headers and client library minor version mismatch. Headers:100311 Library:30121 in /home/khabar/domains/khabarsabki.com/public_html/wp-includes/class-wpdb.php on line 2035
युवा सुबह गरम पानी पीकर करें दिन की शुरूआतः निधि शुक्ला

युवा सुबह गरम पानी पीकर करें दिन की शुरूआतः निधि शुक्ला

सिविल सर्विसेज क्लब में युवाओं के लिए एक ओपन ‘न्यूट्रीशन वर्कशॉप’ में डायटीशन निधि शुक्ला पांडे ने कहा कि युवाओं को सुबह की शुरुात गरम पानी से करना चाहिए। इसमें चार या छह बूंद नींबू और शहद भी डालकर पीने से दिनभरा तरोताजा रहते हैंं। पांडे ने खानी-पीने और दिनचर्या के बारे में भी कई जरूरी टिप्स दिये।


न्यूट्रीशन वर्कशॉप में रविवार को 60 युवाओं की उपस्थिति रही। वर्कशॉप का आयोजन सिविल सर्विसेज क्लब की ‘ग्रेजुएट ग्रूमिंग सीरीज’ के अंतर्गत किया गया था।
वर्कशॉप में दिये गए प्रमुख टिप्स
गरम पानी से करें दिन की शुरुआत – हर व्यक्ति सुबह उठते ही सबसे पहले गरम पाने पीना चाहिए। ये पानी आपकी बॉडी की टेम्परेचर से थोड़ा सा गरम होना चाहिए । हो सके तो इस गरम पानी में आप अपनी सुविधा के हिसाब से 4-6 बूंद नीबू और शहद भी डाल से। इससे आप दिन भरा तरोताजा रहेंगे ।
चाय/ कॉफी से ना करें दिन की शुरुआत – इस बात का विशेष ध्यान रखें कि सुबह खाली पेट चाय या कॉफी ना लें क्योंकि इससे आपका पाचन तंत्र हमेशा हमेशा के लिए डेमेज़ हो जाता है।
ड्राइफूड्स/स्प्राउट्स का नाश्ता सबसे बढ़िया – यदि आप कामकाजी हैं और सुबह से नाश्ता नहीं बना पाते हैं तो ड्राइफूड्स एक अच्छा विकल्प हो सकता है। हो सके तो इन ड्राइफूड्स को रात में पानी में भिगोकर रख दें।
केले जरूर खाइये – यदि आप बहुत मेहनत करते हैं तो सुबह से लेकर दोपहर तक 1-2 केले जरूर खाइये ।
ईलाईची और भूँजी हुई लौंग हमेशा साथ रखिए – जब भी मौका मिले इसे मुंह में डाल लीजिये इससे दिन भर आपका हीमोग्लोबिन लेबिल अच्छा बना रहेगा।
खाली समय में नेक रोटेशन करते रहें – जब भी समय मिले 5-10 मिनिट का नेक रोटेशन (गर्दन घुमाने की एक्सर्साइज़) जरूर करें । इससे थायरायड को कंट्रोल करने में मदद मिलती है
प्रतिदिन 2 किलोमीटर से कम चलना नुकसानदायक – यदि आप स्वस्थ जीवन जीना चाहते हैं तो दिन में कम से कम 2 किलोमीटर पैदल जरूर चलें। इससे कम चलना आपके सेहत के लिए पर्याप्त नहीं है।
चलना फिरना कम किया तो याददाश्त पर गंभीर असर – जो लोग दिन भर कोई काम नहीं करते उनकी याददाश्त कम होने लगती है । क्योंकि उनके शरीर में विटामिन बी-12 की कमी होने लगती है।
रस्सी कूदना फिर से शुरू कीजिये – रस्सी कूदना सबसे अच्छे कार्डियो एक्सर्साइज़ है। अगर आपने रस्सी कूदना बंद कर दिया है तो दोबारा शुरू कर दीजिए।
करौंदा है लाजवाब औषधि – यदि आपका हीमोग्लोबिन लेवेल कम रहता है तो करौंदे का जूस लेना शुरू कर दीजिये।
रोज़ 8 चम्मच घी खाएं – स्वस्थ रहने के लिए प्रतिदिन 6-8 चम्मच घी खाना जरूरी है । इससे फर्क नहीं पड़ता कि आप इसे रोटी के साथ खा रहे हैं या दाल के साथ ।
दूध वाली चाय है घातक – यदि आप चाय के बहुत शौकीन हैं तो कोशिश करें कि दूध वाली चाय से दूर रहें क्योंकि दूध और चाय का घोल आगे चलकर आपके पाचन तंत्र को हमेशा हमेशा के लिए डेमेज़ कर देता है
चाइनीज फूड से अच्छा है समोसा खा लें – क्योंकि चाइनीज फूड में इतने ज्यादा प्रिजर्वेंट्स यूज होते हैं जो आपकी सेहत को बर्बाद करने के लिए पर्याप्त हैं ।
पास्ता की जगह परांठा खाएं – क्योंकि पास्ता जैसी मैदे से बनी चीजों को स्वादिष्ट बनाने के लिए बहुत सारे प्रिजर्वेंट्स इस्तेमाल होते हैं
चटनियाँ होती हैं सबसे पौष्टिक – यदि आप घर में बनी चटनियाँ खाटें हैं तो आपके शरीर को बहुत सारे एंटि-ऑक्सीडेंट मिल जाते हैं ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Khabar News | MP Breaking News | MP Khel Samachar | Latest News in Hindi Bhopal | Bhopal News In Hindi | Bhopal News Headlines | Bhopal Breaking News | Bhopal Khel Samachar | MP News Today