शेयर बाजार में निवेश के लिए बाजार एक्सपर्ट की सलाह जरूरी

जिस प्रकार भगवान श्रीकृष्ण ने गीता में कहा है कि कर्म करो, फल की इच्छा भगवान पर छोड़ दो, उसी प्रकार यदि आप अच्छे निवेश सलाहकार (ब्रोकर) से सलाह लेकर शेयर बाजार के इक्विटी या म्यूचुअल फंड में लॉन्ग टर्म के लिए पैसा लगाते है तो आपको और बच्चों को उसका बेहतर फल मिलेगा।

यह बात भोपाल में कल्पतरू मल्टीप्लायार एवं एचडीएफसी म्युचुअल फंड के सुरक्षित निवेशक के लिए आयोजित निवेशक सम्मेलन को संबोधित करते हुए अहमदाबाद से आए फायनेंशियल आइडिया ट्रेनर, निकुंज शर्मा और प्रसिद्ध अर्थशास्त्री आदित्य मनयां जैन ने अपने संबोधन में कही। निकुंज शर्मा ने कहा कि शेयर बाजार में या म्यूचुअल फंड में निवेश करते समय कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए, जिसमें सबसे पहले आप अपने गोल बनाएं, लक्ष्य निर्धारित करें, आपको कब-कब पैसे की जरूरत होगी। उसके हिसाब से निवेश करें।
निवेश करते समय लांग टर्म अधिक समय के लिए निवेश करें। यह निवेश 3 से 5 साल का हो सकता है। म्यूचुअल फंड में, शेयर बाजार में या एसआईपी के लाभ के लिए बड़ी कंपनी के पास उनके खुद के मैनेजमेंट के लोग होते हैं जो बाजार पर और कंपनियों पर निगाह रखते हैं जिससे सही निवेश में पैसा लगाने में आपको लाभ होता है। जितना लंबा समय आपकी निवेश राशि जमा रहेगी, लंबा निवेश करेंगे, उतना ज्यादा लाभ आपको होता है।
निवेशकों का भरोसा बढ़ेगा :
इस अवसर पर कल्पतरू के डायरेक्टर आदित्य मनयां ने सेबी द्वारा हाल ही में किए गए बदलावों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा इससे इंडस्ट्री से ज्यादा निवेशक जुड़ेंगे। इन बदलावों से निवेशकों का भरोसा बढ़ेगा। इंडस्ट्री के लिहाज से देखें तो अपफ्रंट कमीशन बंद किए जाने से यह देखना होगा कि नए डिस्ट्रीब्यूटरों को किस तरह जोड़ा जाएगा, खासतौर से उन इलाकों में जहां अवसर ज्यादा है। शायद अब एक प्रॉडक्ट पर निर्भरता घटाने और कुछ दूसरे प्रॉडक्ट्स के मौजूदा डिस्ट्रीब्यूटरों को भी म्यूचुअल फंड्स बिक्री से जोडऩे की जरूरत है।

Facebooktwittergoogle_plusredditpinterestlinkedinmail

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *