लोनिवि OMT योजना के तहत प्रदेश की 12 सड़कों को बनाएगा

कमलनाथ कैबिनेट की बैठक में कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए। इसमें लोक निर्माण विभाग तथा राज्य सड़क विकास निगम द्वारा लगभग 215 करोड़ की लागत से प्रदेश की 12 सड़कों का OMT योजना के तहत निर्माण एवं संधारण करने पर निर्णय हुआ। इस योजनांतर्गत इन सड़कों का रखरखाव निजी निवेशकर्ता द्वारा किया जाएगा और केवल व्यावसायिक वाहनों से ही टोल लिया जायेगा, निजी यात्री वाहनों को कोई टोल नहीं चुकाना होगा।

लोक निर्माण मंत्री सज्जन सिंह वर्मा पिछले कुछ समय से लगातार विभाग के अधिकारियों के माध्यम से इन सड़कों के कायाकल्प के लिए कार्ययोजना बनवा रहे थे जिसे आज कैबिनेट ने मंजूरी दे दी। लाखों लोगों को जो इन मार्गों से आवागमन करते है उन्हें इस फैसले से बड़ी राहत मिलने वाली है। मार्गों जिनका निर्माण एवं संधारण किया जाना है उनमें बडवाह-धामनोद, भोपाल-विदिशा, मनावर-मांगोद, सरदारपुर-राजगढ़ बाग, दमोह-हटा-गैसाबाद,शिवपुरी-पोहरी-करहाल-गौरस, नागदा-खाचरोद-घिनौदा,नरसिंहगढ़-बौडा, पचैर बोडा-बौरखेडा, बड़ागाँव-सिहोनिया-मानपुर तिराहा, सतना कोटर-अबेर-सिमरिया, कटंगी पोला-मझौली मार्ग शामिल है।

पिछले कई सालों से उक्त सड़के जीर्ण शीर्ण अवस्था में आ गई थी जिसके कारण वहां आवागमन करने वाले लाखों लोग समस्याग्रस्त थे और उनका जन जीवन इससे प्रभावित हो रहा था, श्री वर्मा ने इस वर्ष के प्रारंभ में ही उपरोक्त मार्गों के लिए कार्ययोजना तैयार करवाई और इसे कैबिनेट के समक्ष रखा जिसे आज कैबिनेट से मंजूरी मिल गई

Facebooktwittergoogle_plusredditpinterestlinkedinmail

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *