मोदी बोले- कांग्रेस को लोग ‘बेलगाड़ी’ कहने लगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने एकदिवसीय दौरे पर जयपुर पहुंच गए हैं. यहां वह अमरूदों के बाग में आयोजित जन संवाद कार्यक्रम  के जरिए केंद्र और राज्य सरकार की योजनाओं का लाभ पाने वाले लोगों से संवाद करने पहुंचे हैं. पीएम मोदी अभी तक सोशल मीडिया और रेडियो के जरिए लाभार्थियों से संवाद करते रहे हैं, ये पहला मौका है जब वह सीधे उन्हें संबोधित कर रहे हैं.पीएम मोदी ने एक संस्था की रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा कि पिछले दो साल में देश के 5 करोड़ लोग गरीबी से मुक्त हुए हैं. उन्होंने कहा कि गरीबी में आई इस बड़ी गिरावट का कारण साफ नीयत और सही विकास की नीति है.
-पीएम मोदी ने अपने भाषण में उन कांग्रेस नेताओं पर भी चुटकी ली, जिनके खिलाफ केस दर्ज हैं और उन्हें कोर्ट से बेल (जमानत) लेनी पड़ी है. मोदी ने इस पर चुटकी लेते हुए कहा, ‘कांग्रेस को आजकल बेलगाड़ी कहा जाने लगा है, बैलगाड़ी नहीं, बेलगाड़ी. क्योंकि उनके कई नेता और पूर्व मंत्री बेल (जमानत) पर हैं.’
-पीएम मोदी ने भारत माता की जय और जय जवान जय किसान के नारे के साथ अपने भाषण की शुरुआत की. पीएम मोदी ने विपक्ष पर विकास विरोधी होने का आरोप लगाते हुए कहा कुछ लोग ऐसे हैं जिन्हें मोदी और वसुंधरा जी का नाम सुनकर बुखार चढ़ जाता है. इससे पहले उन्होंने सरकारी योजनाओं के कुछ लाभार्थियों से मंच पर मुलाकात की. महिलाओं ने फूल देकर पीएम मोदी को धन्यवाद कहा.
-पीएम ने कहा, ‘2022 तक किसानों की आय दोगुना करने के लक्ष्य के साथ सरकार काम कर रही है. 14 करोड़ 50 लाख से ज्यादा सॉयल हेल्थ कार्ड दिए जा चुके हैं. जिससे वैज्ञानिक तरीके से खेती आसान हुई है. इस बार फसल में जो लागत आएगी, उसका डेढ़ गुना आपको मिलेगा.’
इससे पहले राज्यपाल कल्याण सिंह ने मंच पर उनका स्वागत किया, जहां मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे भी मौजूद थीं. उन्होंने पीएम मोदी को लाभार्थियों की जानकारी दी. साथ ही पीएम मोदी के हाथों से 2100 करोड़ की 13 विकास परियोजनाओं का डिजिटल माध्यम से आधारशिला रखवाई.
जयपुर में अमरूदों के बाग में आयोजित इस जन संवाद कार्यक्रम में केंद्र और प्रदेश सरकार की 12 विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के लगभग 2.50 लाख लाभार्थियों के पहुंचने का अनुमान लगाया गया है.
राजस्थान की वसुंधरा राजे सरकार ने 33 जिलों से लाभार्थियों को जयपुर में प्रधानमंत्री से संवाद करने के स्थान तक लाने के लिए 5579 बस लगाई थीं. जयपुर में वाहनों के लिए 33 जगह पार्किंग की व्यवस्था है. कार्यक्रम में शामिल होने आए लोगों को होटलों और धर्मशालाओं में सरकारी खर्च पर रखा गया है.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लाभार्थी सभा को ध्यान में रखते हुए राज्य में होने वाली न्यायिक परीक्षा को टाल दिया गया है. साथ ही शिक्षकों की काउंसलिंग भी आगे बढ़ा दी गई है. वहीं जयपुर के स्कूलों में भी छुट्टी कर दी गई है.
प्रधानमंत्री व लाभार्थी जनसंवाद कार्यक्रम के लिए अनेक तरह के बैग व दुपट्टे बनाने में लगे कारीगरों ने प्रधानमंत्री आवास योजना, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना, राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के साथ-साथ भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना, मुख्यमंत्री पालनहार योजना, मुख्यमंत्री राजश्री योजना व मेधावी छात्रा स्कूटी वितरण योजना से संबंधित स्लोगंस के बैग व दुपट्टे बनाए है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *