बैंंकों से 1050 करोड़ की धोखाधड़ी, सीबीआई के 12 राज्यों के 48 ठिकानों पर छापे

देशभर में बैंकों के साथ धोखाधडी कर उन्हें चूना लगाने वाले लोगों के खिलाफ सीबीआई ने एकसाथ 14 मामले दर्ज कर छापे मारे। मंगलवार को देशभर के 12 राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों के 48 ठिकानों पर छापे मारे गए। भोपाल सहित दिल्ली, मुंबई, चंडीगढ़,लुधियाना, वलसाड, ठाणे, पुणे, पलानी, गया, गुड़गांव, सिलवासा, भवानीगढ़ जैसे शहरों में सीबीआई ने यह कार्रवाई की है। इन सभी मामलों में करीब 1050 करोड़ की धोखाधड़ी की गई है जिसमें निजी लोगों ने कंपनियों व फर्मों के माध्यम से बैंकों की राशि नहीं चुकाई।

केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) द्वारा की गई कार्रवाई में भोपाल के बैंक ऑफ बडौ़दा का एक मामला है। भोपाल की बैंक ऑफ ब़़ड़ौदा की हबीबगंज शाखा में एक साझेदारी फर्म के दो पार्टनरों ने कैश क्रेडिट लिमिट के माध्यम से बैंक के साथ धोखाधड़ी कर 34.36 करोड़ रुपए का नुकसान पहुंचाया। भोपाल में साझेदारी फर्म के पार्टनरों सहित तीन ठिकानों पर सीबीआई की दिल्ली टीम ने छापे मारे।
सीबीआई सूत्रों के मुताबिक इन साझेदारों ने कुछ सरकारी कर्मचारियों और अन्य लोगों के साथ मिलकर2010 से 2017 के बीच बैंक ऑफ बड़ौदा की हबीबगंज शाखा से स्टॉक और अपनी लेखों के माध्यम से कैश लिमिट ली। इन लोगों ने बैंक को धोखा देने की नीयत से यह कैश लिमिट ली और उससे गलत तरीके से फंड को अन्य जगह पर लगाया। इस प्रकार साझेदारों और अन्य आरोपियों ने मिलकर बैंक की कैश लिमिट का अवैध ढंग से धन कमाने के लिए इस्तेमाल किया। इन लोगों ने बैंक से ली गई राशि को वापस नहीं किया और 31 मार्च 2017 को इन लोगों की फर्म को एनपीए में शामिल कर दिया गया।

Facebooktwittergoogle_plusredditpinterestlinkedinmail

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *