बीजेपी का अब दिल्ली में दीनदयाल उपाध्याय मार्ग में नया पता

BJP का 34 साल पुराना पता 11 अशोक रोड अब नहीं रविवार से नहीं रहा। अब बीजेपी का नया पता 6 दीनदयाल उपाध्याय मार्ग हो गया है। यहां बीजेपी का मुख्यालय होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली में बेहद लेटेस्ट टेकनॉलोजी से लैस नए बीजेपी हेडक्वॉर्टर का उद्घाटन किया। इस दौरान बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह और वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी सहित समेत कई शीर्ष नेता भी मौदूज थे।बीजेपी मुख्यालय की पहचान बन चुके 11 अशोक रोड को अब बीजेपी अलविदा कह दिया है।बीजेपी अब अपना मुख्यालय यहा से कहीं और शिफ्ट करने जा रही है। आईटीओ चौराहे से कनॉट प्लेस की तरफ जाने वाली सड़क पर बीजेपी अपना नया दफ्तर बना रही है।
8000 वर्ग मीटर फैले बीजेपी के इस नए दफ्तर में वाई-फाई की सुविधा, अच्छी और साफ-सुथरी कैंटीन की सुविधा के अलावा पढ़ने-लिखने के लिए लाइब्रेरी की भी सुविधा होगी।इस दफ्तर का 70 फीसदी तक क्षेत्र ग्रीन बेल्ट रखा गया है। इसके अलावा रेन वाटर हार्वेस्टिंग की भी व्यवस्था की गई है।खबरों के मुताबिक दफ्तर के बीचोबीच एक छोटा सा पार्क है, जिसमें पार्टी के चुनाव चिह्न कमल के फूल के आकार का एक छोटा सा तालाब भी बनाया गया है।
ग्राउंड फ्लोर पर ही आठ प्रवक्ताओं के लिए कमरे होंगे.बीजेपी अध्यक्ष का दफ्तर बिल्डिंग के सबसे ऊपर के हिस्से यानी तीसरी मंजिल पर होगा. दूसरी मंजिल पर पार्टी के दूसरे नेता, महासचिव, सचिव, उपाध्यक्षों की बैठने की व्यवस्था की गई है. मीडिया के लिए ग्राउंड फ्लोर पर एक हॉल बनाया गया है और वक्ताओं के लिए भी अलग-अलग रूम बनाए गए हैं. प्रेस कॉन्फ्रेंस हॉल भी ग्राउंड फ्लोर पर ही बनाया गया है, जिसमें पार्टी की नियमित ब्रीफिंग होगी.
पार्टी दफ्तर में खाने पीने के लिए एक बड़ी कैंटीन की व्यवस्था की गई है. नए पार्टी मुख्यालय में काफी बड़े हिस्से में गार्डेन बनाया गया है. बहुत बड़ी लाइब्रेरी भी पढ़ने लिखने के लिए बनाई गई है. पार्टी दफ्तर में दो बेसमेंट पार्किंग की व्यवस्था की गई है.

Facebooktwittergoogle_plusredditpinterestlinkedinmail

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *