प्रदेश के गाँवों में 20 मई तक जारी रहेंगे महिला स्वास्थ्य शिविर

लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री श्री रुस्तम सिंह ने प्रदेश की ग्रामीण महिलाओं से अपील की है कि प्रदेश में 20 मई तक जारी नि:शुल्क महिला स्वास्थ्य शिविर का भरपूर लाभ उठायें। श्री सिंह ने महिलाओं के परिजनों से भी आग्रह किया है कि वे अपने घर में अगर किसी महिला में कोई स्वास्थ्य समस्या देखते हैं, तो उन्हें शिविर में लायें और जाँच अवश्य करवायें। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा है कि नि:शुल्क शिविर के बारे में अधिक जानकारी के लिये अपने क्षेत्र के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, स्वास्थ्य कार्यकर्ता, आँगनवाड़ी और आशा कार्यकर्ता से भी सम्पर्क किया जा सकता है।

स्‍वास्थ्य मंत्री ने बताया कि शिविर में किशोरी बालिकाएँ, गर्भवती महिला सहित सभी आयु वर्ग की महिलाओं की स्वास्थ संबंधी समस्याओं की जाँच एवं उपचार की समुचित व्यवस्था की गई है। इन शिविरों में किशोरियों में रक्ताल्पता और माहवारी, गर्भवती महिलाओं में रक्ताल्पता, उच्च रक्तचाप, हाईरिस्क गर्भावस्था, इलेक्टिव सिजर के लिए चिन्हांकन और अन्य महिलाओं में उच्च रक्तचाप, मधुमेह, स्तन, सरवाइकल एवं ओरल कैंसर, नि:संतानता और अन्य स्त्री रोगों की पहचान की जायेगी।

आँगनवाड़ी कार्यकर्ता और सहयोगी प्रजनन आयु वर्ग की महिलाओं से गृह भेंट के दौरान एनीमिया से बचाव और प्रबंधन के लिये कृमिनाशक गोली और साप्ताहिक आयरन टेबलेट का वितरण भी करेंगी।

आवश्यक हैं ये जाँच : स्वास्थ्य विभाग ने महिलाओं से कहा है कि निरन्तर सिरदर्द, रक्तचाप की शिकायत, अचानक वजन में कमी आना और अधिक प्यास लगने के साथ बार-बार वॉशरूम जाना, थोड़ा काम करने पर थकना और हाथ-पैरों में दर्द, शादी के तीन साल बाद भी बच्चे न होना, अनियमित माहवारी, स्तन में गठान की शिकायत, तम्बाकू सेवन करने वाली महिलाओं के मुँह में घाव और छाले हों, तो अपने गाँव के नि:शुल्क स्वास्थ शिविर में अवश्य चेकअप करवायें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *