छिन्दवाड़ा की महत्वपूर्ण परियोजनाएँ समय-सीमा में पूर्ण करें: कमल नाथ

मुख्यमंत्री कमल नाथ ने छिन्दवाड़ा जिले की सभी महत्वपूर्ण परियोजनाओं के प्रभावी क्रियान्वयन में आने वाली समस्याओं को तत्काल दूर कर उन्हें समय-सीमा में पूर्ण करने को कहा है। मुख्यमंत्री छिन्दवाड़ा कलेक्टर कार्यालय में उच्च शिक्षा, चिकित्सा, कृषि और उद्यानिकी, स्व-रोजगार और अधोसंरचना विकास संबंधी समीक्षा बैठक में बोल रहे थे।

 मुख्यमंत्री नाथ ने निर्देश दिये कि हाल में प्रारंभ छिन्दवाडा विश्वविद्यालय और इससे सम्बध्द सभी महाविद्यालयों में उच्च शैक्षणिक सुविधाएँ उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने विश्वविद्यालय की अधोसंरचनात्मक प्रगति, विश्वविद्यालय क्षेत्र के कॉलेज, स्नातक और स्नातकोत्तर के विद्यार्थियों की दर्ज संख्या, मान्यता, स्टॉफ और स्थाई संरचना, विभिन्न संकायों के पाठ्यक्रमों का निर्धारण, परीक्षा प्रबंधन, टैंडर प्रक्रिया आदि की जानकारी ली। मुख्यमंत्री ने कहा कि विश्वविद्यालय को उच्च शैक्षणिक गुणवत्ता का संस्थान बनाया जाये। उन्होंने विश्वविद्यालय से संबद्ध सभी कॉलेजों में बेहतर शैक्षणिक सुविधाएँ सुनिश्चित करने को कहा। मुख्यमंत्री श्री नाथ ने विशेष रूप से हर्रई और तामिया कॉलेजों को उच्च प्राथमिकता में रखने के निर्देश दिये।

मुख्यमंत्री नाथ ने बैठक में छिन्दवाडा इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस (सिम्स) से संबद्ध जिला चिकित्सालय में अधोसंरचना विकास और अत्याधुनिक स्वास्थ्य सुविधाएँ सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि जिले की सभी स्वास्थ्य संस्थाओं में बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं की उपलब्धता सुनिश्चित की जाये। मुख्यमंत्री ने जिले में एग्रीकल्चर और हार्टीकल्चर कॉलेज के माध्यम से उच्च गुणवत्ता की ऐसी कृषि और उद्यानिकी फसलों को तैयार करने को कहा, जिन्हें देश के साथ ही अन्य देशों को निर्यात भी किया जा सके।

बैठक में सांसद श्री नकुल नाथ, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी एवं जिले के प्रभारी मंत्री श्री सुखदेव पांसे, पूर्व विधायक श्री दीपकसक्सेना, विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. एम.के. श्रीवास्तव और संबंधित विभागों के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Facebooktwittergoogle_plusredditpinterestlinkedinmail

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *