कैंम्ब्रिज विवि की कॉन्फ्रेंस में शामिल होंगे मंत्री पटवारी

उच्च शिक्षा मंत्री जीतू पटवारी 16-17 सितम्बर को कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय (यूके) में कैम्ब्रिज एसेसमेंट समिट ऑफ एजुकेशन – एंटीसिपेटिंग द फ्यूचर ऑफ एसेसमेंट कॉन्फ्रेंस में शामिल होंगे। सम्मेलन में पटवारी विभिन्न देशों के शिक्षाविदों के साथ विचारों का आदान-प्रदान करेंगे।

कॉन्फ्रेंस में पहले 16 सितम्बर को वे ट्राएंगल बिल्डिंग कैम्ब्रिज एसेसमेंट में कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय द्वारा राज्य शासन और विश्वविद्यालयों के साथ कार्य, डिजीटल लर्निंग एवं टीचिंग, टीचर डेवलपमेंट प्रोग्राम तथा कैम्ब्रिज इंग्लिश ऑफर फॉर एडमिशन टेस्टिंग विषयों पर चर्चा करेंगे। दूसरे दिन 17 सितम्बर को विभिन्न सत्रों में शामिल होंगे। पहले सत्र में ‘मूल्यांकन में व्यवसायिक दक्षता का क्लास रूम शिक्षण में सुधार के लिये उपयोग विषय पर विमर्श में भागीदारी करेंगे। दूसरे सत्र में ‘पाठ्यक्रम-2040 क्या विषय पढ़ाया जा सकता है और क्यों’ तथा तीसरे सत्र में ‘ शिक्षण और सीखने की प्रक्रिया में प्रतिक्रिया को बेहतर बनाने के लिये प्रौद्योगिकी का उपयोग’ विषय पर उपस्थित शिक्षाविदों से विचार-विमर्श करेंगे।

मंत्री श्री जीतू पटवारी 18 सितम्बर को लंदन के शेफील्ड स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स का दौरा करेंगे। श्री पटवारी 19 सितम्बर को लंदन के डिप्टी मेयर श्री राजेश अग्रवाल से भी मुलाकात करेंगे। श्री पटवारी मध्यप्रदेश में उच्च शिक्षा के क्षेत्र में निवेश की संभावनाओं पर भी चर्चा करेंगे। उल्लेखनीय है कि कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय के कम्युनिकेशन स्किल के प्रमुख श्री स्टीव मैकेना द्वारा श्री पटवारी को कॉन्फ्रेन्स में आमंत्रित किया गया है।

उल्लेखनीय है कि मध्यप्रदेश के सभी शासकीय एवं निजी विश्वविद्यालयों तथा शासकीय महाविद्यालयों के शिक्षकों और विद्यार्थियों को अंग्रेजी भाषा की कम्युनिकेशन स्किल का प्रशिक्षण देने के लिये प्रदेश के निजी विश्वविद्यालयों, उच्च शिक्षा विभाग और कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी के बीच त्रिपक्षीय एमओयू किया गया है।

उच्च शिक्षा मंत्री के साथ आयुक्त उच्च शिक्षा श्री राघवेन्द्र सिंह, मध्यप्रदेश निजी विश्वविद्यालय विनियामक आयोग के अध्यक्ष श्री एम.एस. परिहार, राजीव गाँधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. सुनील कुमार, एनसीटीई के सदस्य सचिव श्री संजय अवस्थी और डॉ. रश्मि शर्मा,  साउथ एशिया के मार्केटिंग मैनेजर श्री अपूर्व आर्य, टीचर डेवलपमेंट के ग्लोबल मैनेजर श्री टिम बैंग्स भी कान्फ्रेंस में शामिल होंगे।

Facebooktwittergoogle_plusredditpinterestlinkedinmail

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *