एक्सिस बैंक ने भोपाल नगर निगम के क्लीन सिटी अभियान का समर्थन किया

150वीं गांधी जयंती के अवसर पर, भारत के निजी क्षेत्र के तीसरे सबसे बड़े बैंक – एक्सिस बैंक ने आज घोषणा की कि वह भोपाल को अधिक स्वच्छ एवं हरा-भरा शहर बनाने के भोपाल नगर निगम (बीएमसी) के प्रयासों को अपना समर्थन देगा। इससे स्वच्छ भारत मिशन के तहत देश की सबसे स्वच्छ राजधानी के रूप में भोपाल को मिले खिताब को बनाये रखने में भी मदद मिलेगी। अपनी सीएसआर पहल के तहत, बैंक द्वारा भोपाल नगर निगम (बीएमसी) को ठोस अपशिष्ट प्रबंधन परिचालनों के आसान एवं कुशल संचालन व निगरानी हेतु उन्हें 85 इलेक्ट्रिक बाइक्स दी जायेंगी।

एक्सिस बैंक के एमडी और सीईओ अमिताभ चैधरी ने श्री कमलनाथ, मुख्यमंत्री, मध्यप्रदेश से आज मुलाकात कर एक्सिस बैंक द्वारा राज्य में कर रहे विभिन्न कार्यो से भी अवगत कराया। संजय दुबे, आईएएस, मुख्य सचिव, शहरी विकास एवं आवास, एडमिनिस्ट्रेटर – कैपिटल प्रोजेक्ट, मैनेजिंग डायरेक्टर – मेट्रो रेल कंपनी लिमिटेड, मध्य प्रदेश सरकार; श्री बी विजय दत्ता, आईएएस, आयुक्त, भोपाल नगर निगम, मध्य प्रदेश सरकार और श्री दीपक सिंह, आईएएस, सीईओ, भोपाल स्मार्ट सिटी डेवलपमेंट काॅर्पोरेशन लिमिटेड ने एक्सिस बैंक के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी, श्री अमिताभ चैधरी की मौजूदगी में झंडी दिखाकर इस पहल का शुभारंभ किया।

बैंक द्वारा 85 हीरो इलेक्ट्रिक NYXHS500 माॅडल बाइक्स तैनात की जायेंगी, जिनमें से प्रत्येक बाइक बीएमसी के एक वार्ड में तैनात की जायेगी। शहर में आन-ग्राउंड गतिविधियों के संचालन एवं एसडब्ल्यूएम के कार्य की दैनिक निगरानी हेतु, बीएमसी के अधिकारियों एवं स्वास्थ्य अधिकारियों द्वारा इन बाइक्स का इस्तेमाल कियाा जायेगा। वे अब आसानी से शहर की सड़कों, बाइ-लेन्स और विशेषकर अधिक आबादी वाली जगहों में कुशलतापूर्वक नेविगेट कर सकते हैं।

इस पहल की प्रशंसा करते हुए, श्री संजय दुबे, आईएएस, मुख्य सचिव, शहरी आवास एवं विकास ने कहा, ‘‘एक्सिस बैंक और भोपाल नगर निगम के बीच यह सराहनीय साझेदारी बीएमसी के ठोस अपशिष्ट प्रबंधन परिचालनों को और अधिक मजबूत बनायेगी तथा हमारे स्वच्छ को स्वच्छ भारत मिशन के तहत अपनी मजबूत स्थिति बनाये रखने में मदद देगी।’’

श्री बी. विजय दत्ता, आईएएस, आयुक्त, भोपाल नगर निगम, मध्य प्रदेश ने कहा, ‘‘भोपाल नगर निगम हमेशा से लगातार सुधार की दिशा में बढ़ता रहा है और इसने बेहतर तरीके से सेवा प्रदान करने एवं शहर को अधिक स्वच्छ, हरा-भरा, टिकाऊ, लचीला व प्रतिस्पद्र्धी बनाने हेतु सक्रियतापूर्वक तकनीक को अपनाया है। एक्सिस बैंक की यह सुविचारित पहल हमें हमारी प्राथमिकताएं पूरी करने में काफी हद तक सहायक साबित होगा।

एक्सिस बैंक के एमडी एवं सीईओ, श्री अमिताभ चैधरी ने बताया, ‘‘ हमें भोपाल को एक स्वच्छ और हरा-भरा शहर बनाने की दिशा में इस महत्वपूर्ण प्रयास में भागीदार बनने की खुशी है। जलवायु परिवर्तन एवं टिकाऊ विकास को लेकर बढ़ती जागरूकता के मद्देनजर, यह बेहद महत्वपूर्ण है कि हम में से प्रत्येक व्यक्ति बेहतर भविष्य की दिशा में कदम बढ़ायें और योगदान दें। हम भोपाल नगरनिगम को धन्यवाद देते हैं, जिन्होंने भोपाल के प्रति अपनी वचनबद्धता को मजबूत करने हेतु यह अवसर दिया। हम इस शहर को न केवल सर्वोत्तम बैंकिंग अनुभव प्रदान करने के लिए संकल्पित हैं, बल्कि शहर के समग्र विकास में योगदान देेने हेतु जिम्मेवार काॅर्पोरेट नागरिक बनने के लिए भी प्रतिबद्ध हैं।’’

इस पहल के माध्यम से, बीएमसी अपने एसडब्ल्यूएम निगरानी कार्य को मजबूत करेगा। बीएमसी के अपर आयुक्तों द्वारा शहर की स्वच्छता के लिए जिम्मेवार ‘दारोगा’ और एएचओ का निरीक्षण किया जायेगा, जो लगभग 20 लाख की आबादी वाले 85 वार्ड्स के इस शहर की देखरेख करेंगे।

इसके अलावा, बैंक ने हाल ही में बीएमसी को 200 एंड्रॉइड पीओएस मशीनें प्रदान की हैं, जिनका उपयोग कूड़े या अन्य ठोस अपशिष्ट प्रबंधन से संबंधित उल्लंघनों के खिलाफ स्पॉट जुर्माना के लिए किया जा सकता है।

Facebooktwittergoogle_plusredditpinterestlinkedinmail

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *