अब 1 दिन में सिर्फ 50 हजार श्रद्धालु कर सकेंगे माता वैष्णो देवी की यात्रा

नेशनल ग्रीन ट्रिब्युनल ने मां वैष्णो देवी की यात्रा को लेकर एक बड़ा आदेश दिया है। ट्रिब्युलन ने कहा है कि अब एक दिन में सिर्फ 50 हजार श्रद्धालु ही मां वैष्णव देवी की यात्रा कर सकेंगे। नेशनल ग्रीन ट्रिब्युनल ने आज ये आदेश दिया। ज्यादा यात्री होने पर उन्हे कटरा में ही रोक दिया जाएगा। यह आदेश सोमवार से लागू हो जाएगा ।दिल्ली-एनसीआर में पिछले एक सप्ताह से बढ़े वायु प्रदूषण पर सुनवाई के दौरान एनजीटी ने ये बाते कही। एनजीटी ने कहा कि जम्मू-कश्मीर स्थित वैषणो देवी श्राइन की यात्रा करने वाले यात्रियों की संख्या सीमित कर दी गई है। अब यहां एक दिन में सिर्फ 50 हजार श्रद्धालु यात्रा कर सकते हैं। एनजीटी ने कहा कि ज्यादा श्रद्धालु होने की स्थिति में उन्हें ऊपर ही रोक लिया जाएगा। 

एनजीटी ने कहा कि श्रद्धालुओं की संख्या 50 हजार से ज्यादा होने पर उन्हें उस दिन आगे यात्रा नहीं करने दी जाएगी  और कटरा या अर्द्धकुंवारी में रोक दिया जाएगा। एनजीटी ने श्राइन की ओर से चलाए जा रहे निर्माण कार्य पर रोक लगाने की भी बात कही है।

एनजीटी ने कहा कि मां वैष्णो देवी के दरबार में 50 हजार लोगों की ही क्षमता है और इससे अधिक लोगों को वहां जाने की अनुमति देना खतरनाक हो सकता है जिसके चलते यह रोक लगाई गई है। हालांकि अभी तक इस बात की जानकारी नहीं मिल पाई है कि ये रोक कब तक लगी रहेगी। इसके अलावा बढ़ते प्रदूषण के चलते वैष्णो देवी में किसी भी तरह के नए निर्माण पर रोक लगा दी गई है।
आपको बता दें कि वैष्णो देवी में कई बार लैंड स्लाइडिंग के चलते दुर्घटनाएं होती रहती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *